Mon. Feb 17th, 2020

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Vitamin D deficiency : विटामिन डी की कमी से हो सकती हैं, यह बीमारियाँ

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे की विटामिन डी की कमी क्यों होती है कैसे पूरी करें कमी

आजकल बहुत लोगों को विटामिन d की कमी हो जाती क्योंकि हमारी आजकल की डेली रूटीन ही कुछ ऐसी है 

देखिये विटामिन d का एक अच्छा व् प्राक्रतिक स्त्रोत सूर्य है जो हमे भरपूर मात्रा में विटामिन d देता है 

लेकिन हमारी दिनचर्या ही कुछ ऐसी है जैसे पूरा पूरा दिन ऑफिस में बैठे रहना और घर से बहर न निकलना और धुप में न आना अदि

Vitamin D deficiency symptoms — {विटामिन d की कमी के लक्षण}

आप यदि अधिक बीमार रहते हो या बार बार आपको बुखार हो जाता हैं

बैक्टीरिया , वायरस , निमोनिया , ब्रोनकाईटीस अदि से जल्दी ठीक नहीं हो पाते

अधिक गर्मी लगना और अधिक पसीना आना एंव शारीर का तापमान अधिक रहना

यदि आपको शारीर में कोई चोट आ जाती है तो उसे ठीक होने में अधिक समय लगना

इससे आपका ब्लड प्रेशेर भी अधिक बना रहता है और आप का सुगेर लेवल भी अधिक रहता है

अधिक ब्लड प्रेशेर से हार्ट अटैक की सम्भावना बनी रहती है

शारीर में अधिक थकान का बने रहना कुछ भिओ करने का मन न करना

इससे आपकी हड्डियों में दर्द रह सकता है जैसे रीड की हड्डी एंव मांसपेशियों में दर्द बना रहता है

और विटामिन d 3 की कमी से बाल भी झड़ने लग जाते हैं 

Vitamin d deficiency diseases–{विटामिन d की कमी से होने वाले रोग}

विटामिन d की कमी से दिल की बामारियो के होने का खतरा सबसे अधिक रहता है

छोटे बछो को विटामिन d की कमी से हाई ब्लड प्रेशर होने की सम्भावना रहती  है

विटामिन d की कमी से कैंसर होने का भी खतरा बना रहता है

हड्डियाँ बहुत ज्यादा दर्द करने लग जाती है रीड की हड्डी में अधिक दर्द रहता है

अस्थमा और टी बी , मल्टीपल स्क्लेरोसिस जैसी बीमारियाँ होने का खतरा भी बना रहता है

How to complete vitamin d deficiency {विटामिन d की कमी को पूरा कैसे करें}

vitamin d का सबसे बड़ा प्राक्रतिक स्त्रोत सूर्य है और यह 10 min प्रयाप्त होगा

आपको मछली खानी चाहिए और यदि आपको मछली पसंद नहीं है तो आप अंडे भी खा सकते है

दूध व् दूध से बने उत्पादों का सेवन करें यह विटामिन d से भरपूर होते है

गाजर खाने से भी विटामिन d कि कमी पूरी होती है

संतरे का सेवन करें विटामिन d की मात्रा प्रयाप्त होती है